-->

"The world is a big place, but it has become smaller
with the advent of technologies that put people from
all over the world in the palm of their hands."
'K@mal'

Friday, 6 July 2018

Future ultrahigh density data storage..

Future ultrahigh density data storage..



The development of high-density data storage devices requires the highest possible density of elements in an array made up of individual nanomagnets. The closer they are together, the greater the magnetic interactions between them.

आज चुंबकीय रिकॉर्डिंग जन डेटा भंडारण के लिए अग्रणी तकनीक है। क्लाउड कंप्यूटिंग की सफलता से इसकी प्रमुख भूमिका को मजबूत किया जा रहा है, जिसके लिए सर्वरों की भीड़ पर बड़ी मात्रा में डेटा संग्रह और प्रबंधन की आवश्यकता होती है। फिर भी, हार्ड डिस्क स्टोरेज उद्योग वर्तमान में एक चौराहे पर है क्योंकि मौजूदा चुंबकीय रिकॉर्डिंग प्रौद्योगिकियां 1 टीबीटी / इन 2 से परे घनत्व प्राप्त करने में असमर्थ हैं।

टेराबिट शासन में रिकॉर्डिंग घनत्व को धक्का देने के लिए सिग्नल-टू-शोर अनुपात, थर्मल स्थिरता और उत्तरदायित्व के मुद्दों को हल करने के लिए नई स्टोरेज सामग्री, उपन्यास रिकॉर्डिंग योजनाएं और मीडिया डिज़ाइन की आवश्यकता होती है। इस पुस्तक में, विश्वविद्यालयों, सार्वजनिक शोध संस्थानों और उद्योगों के विश्वव्यापी विशेषज्ञ मीडिया परिप्रेक्ष्य से चुंबकीय रिकॉर्डिंग में नवीनतम प्रगति को दर्शाने और प्रौद्योगिकी की भविष्य की संभावनाओं को उजागर करने के लिए सहयोग करते हैं। सैद्धांतिक, प्रयोगात्मक, और तकनीकी पहलुओं को एक स्पष्ट और व्यापक तरीके से शामिल किया गया है, जिससे पुस्तक चुंबकीय रिकॉर्डिंग क्षेत्र में अंतिम वर्ष के स्नातक, स्नातकोत्तर और शोध पेशेवरों के लिए उपयोगी संदर्भ बना रही है।

सूचना में विस्फोटक वृद्धि और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लघुकरण की मांग नई रिकॉर्डिंग प्रौद्योगिकियों और सामग्रियों की मांग करती है जो उच्च घनत्व, तेज प्रतिक्रिया, लंबे प्रतिधारण समय और पुनर्लेखन क्षमता को जोड़ती हैं। भविष्यवाणी के अनुसार, मौजूदा सिलिकॉन-आधारित कंप्यूटर सर्किट अपनी भौतिक सीमा तक पहुंच रहे हैं। अल्ट्रा हाई स्पीड मोबाइल कंप्यूटिंग, संचार उपकरणों और परिष्कृत सेंसर जैसे अगली पीढ़ी के आईटी उपकरणों के लिए इलेक्ट्रॉनिक घटकों और डेटा भंडारण घनत्व में वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण लघुकरण महत्वपूर्ण है। यह मूल पुस्तक रिकॉर्डिंग तंत्र, सामग्रियों और फैब्रिकेशन प्रौद्योगिकियों के पहलुओं से उच्च घनत्व डेटा संग्रहण पर महत्वपूर्ण अनुसंधान उपलब्धियों के लिए एक व्यापक परिचय प्रस्तुत करती है, जो वर्तमान डेटा स्टोरेज सिस्टम की भौतिक सीमाओं पर काबू पाने के लिए वादा कर रहे हैं। पुस्तक भविष्य में सूचना भंडारण के लिए अनुकूलित सामग्री, प्रौद्योगिकियों और डिवाइस संरचनाओं के विकास के लिए एक उपयोगी मार्गदर्शिका के रूप में कार्य करती है, और भविष्य में पाठकों को सूचना प्रौद्योगिकी की आकर्षक दुनिया में ले जाएगी।


क सूक्ष्म विद्युत यांत्रिक प्रणालियों (एमईएमएस) डिवाइस प्रस्तुत किया गया  है किजो  बहुत ही उच्च घनत्व चुंबकीय मीडिया और बहुत ही उच्च घनत्व सीडी रोम पढ़ सकते हैं। चुंबकीय और ऑप्टिकल दोनों पढ़ने वाले हेड में एक या अधिक ठंड कैथोड एमईएमएस ई-बीम कोशिकाएं शामिल हैं। ई-बीम लिए डेटा बिट  की कोशिश जाती है और  बिट के state एक डिटेक्टर से निर्धारित होता है  ऐसी कोशिकाओं के बड़े सरणी एक साथ मेमोरी मीडिया के बड़े क्षेत्रों को पढ़ सकते हैं



Popular Posts